दुनियादेशबिजनेसब्रेकिंग न्यूज़राजनीतीराज्य

मंदी की मार: ये बड़ी IT कंपनी 12,000 कर्मचारियों की करेगी छंटनी

आईटी सेवा कंपनी Cognizant अगले साल तक 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रही है. पिछली तिमाही के दौरान कंपनी की आय महज 4.2 फीसदी बढ़कर 4.25 अरब डॉलर तक पहुंच गई है.
आईटी सेवा कंपनी कॉग्निजैंट (Cognizant) अगले साल तक 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने अपना तिमाही रिजल्ट घोषित किया है, जिसमें उसके ऑपरेटिंग मार्जिन में 15.7 फीसदी की गिरावट आई है.

कंपनी फिर से मुनाफे में जाने के लिए जूझ रही है. पिछली तिमाही के दौरान कंपनी की आय महज 4.2 फीसदी बढ़कर 4.25 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. कंपनी के प्रबंधन ने बताया है कि छंटनी, बिक्री बढ़ाने और डिजिटल ग्रोथ पर फोकस जैसे कई उपायों से लागत में कटौती और आय बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

कंपनी ने ‘2020 फिट फॉर ग्रोथ प्लान’ बनाया है जो दो साल तक चलना है. इस कार्यक्रम के द्वारा कंपनी के कामकाज के तरीके को सरल बनाया जाएगा, लागत ढांचे को कम किया जाएगा और निवेश को बढ़ाया जाएगा. इसके तहत कंपनी मध्य से लेकर वरिष्ठ स्तर तक के 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी.

हालांकि इस दौरान कंपनी 5,000 नए कर्मचारियों की भर्ती भी करेगी, इसलिए शुद्ध निकासी महज 7,000 कर्मचारियों की होगी. ये कर्मचारी अगले साल के मध्य तक कंपनी से बाहर हो जाएंगे. लागत में कटौती के तमाम प्रयासों से कंपनी 2021 तक करीब 5.5 करोड़ डॉलर की बचत कर सकेगी.

गौरतलब है कि सितंबर, 2019 तक कॉग्निजैंट में 2,89,900 कर्मचारी थे. कंपनी के सीईओ ने बताया कि कंपनी ने कई ऐसे निवेश की पहचान की है जिनको फंडिंग की जरूरत है. इसके साथ ही अगले साल 500 ऐसे कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी, जो कंपनी के लिए रेवेन्यू जनरेट कर सकें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close